चेहरे पर लगे होली के जिद्दी रंग छुड़ाने के आसान और घरेलू तरीके

रंग के बिना होली की कल्पना बहुत ही नीरस हो जाती है. लेकिन रंग अगर शरीर पर जम जाएं तो छुड़ाना बेहद मुश्किल होता है. कोई नहीं चाहेगा कि काला पुता हुआ चेहरा लेकर दूसरे दिन काम पर जाए. आइए जानते हैं होली के जिद्दी रंग को कैसे घर पर आप आसानी से छुड़ा सकते हैं.

होली से लेकर रंगपंचमी तक रंगों की बौछार न हो, यह तो संभव ही नहीं। हो भी कैसे, इस 5 दिवसीय त्योहार का असली मजा तो रंगों की मस्ती में झूमकर ही आता है। रंग खेलते वक्त भले ही आपका मजा दुगुना हो, लेकिन खेलने के बाद रंग छुड़ाना जरूर किसी सजा की तरह लगता है। घबराइए नहीं, हम बता रहे हैं रंग छुड़ाने के कुछ आसान से नुस्खे, जो आपके घर में ही उपलब्ध हैं। जरूर जानिए –

खीरे का प्रयोग भी रंग छुड़ाने के लिए किया जाता रहा है. खीरे का रस निकालकर उसमें थोड़ा सा गुलाब जल और एक चम्मच सिरका मिलाकर पेस्ट तैयार करें, इससे मुंह धोएं. चेहरे के रंग भी छूट जाएंगे और त्वचा में निखार भी आ जाएगा.

रंग छुड़ाने के मामले में मूली का भी कोई जवाब नहीं है. मूली का रस निकालकर उसमें दूध व बेसन या मैदा मिलाकर पेस्ट बनाएं और उसे चेहरे पर लगाने से भी चेहरा साफ हो जाता है. चेहरा ही नहीं शरीर के किसी भी अंग पर लगे रंग को छुड़ाना हो तो भी इस पेस्ट का उपयोग किया जा सकता है.

नींबू और बेसन का प्रयोग करके भी आसानी से रंग छुड़ाया जा सकता है. रंग छुड़ाने के लिए बेसन में नींबू व दूध मिलाकर उसका पेस्ट बनाकर अपनी त्वचा पर लगाएं. पंद्रह-बीस मिनट तक पेस्ट लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से मुंह-हाथ धो लें.

त्वचा पर लगे गहरे रंग को छुड़ाने के लिए दो चम्मच जिंक ऑक्साइड और दो चम्मच कैस्टर ऑयल मिलाकर लेप बनाएं और इसे चेहरे पर लगाएं. अब इसके बाद हल्के हाथों से रगड़कर चेहरा धो लें. बीस-पच्चीस मिनट बाद साबुन लगाकर चेहरा धोएं. आपकी त्वचा पर लगा रंग उतर जाएगा. ध्यान रहे कि लेप चेहरे पर लगाने के दौरान बहुत रगड़ें नहीं और बेहतर परिणाम के लिए स्पंज का प्रयोग करें.

जौ का आटा व बादाम का तेल भी लोग शरीर पर लगे जिद्दी रंग को छुड़ाने में करते हैं. इनके तेल को त्वचा पर लगाकर रंग को साफ किया जा सकता है. इसके अतिरिक्त दूध में थोड़ा सा कच्चा पपीता पीसकर मिलाएं. साथ ही थोड़ी सी मुलतानी मिट्टी व थोड़ा सा बादाम का तेल मिक्स करें और करीब आधे घंटे बाद चेहरा धो डालें.

चेहरे पर दाने हैं और रंग भी जम गए हैं तो संतरे के छिलके व मसूर की दाल व बादाम को दूध में पीसकर पेस्ट बनाएं इस तैयार उबटन को पूरी त्वचा पर मसलें और धो लें. आपकी त्वचा साफ हो जाएगी और उसमें निखार भी आएगा.

बेसन में नींबू व दूध मिलाकर उसका पेस्ट बनाकर अपनी त्वचा पर लगाएं। लगभग पंद्रह से बीस मिनट तक इस पेस्ट को त्वचा पर लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से मुंह-हाथ धो लें।

खीरे का रस निकालकर उसमें थोड़ा-सा गुलाब जल और एक चम्मच सिरका मिला लें। अब इसे अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट तैयार करें और चेहरे को इससे साफ करें। आपके चेहरे पर लगे सारे दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे और त्वचा खिली-खिली हो जाएगी।

मूली का रस निकालकर उसमें दूध व बेसन या मैदा मिलाकर पेस्ट बनाएं और उसे चेहरे पर कुछ देर तक लगाए रखने के बाद चेहरा साफ कर लें। ऐसा करने से भी चेहरा साफ हो जाता है।

अगर आपकी त्वचा पर ज्यादा गहरा रंग लग गया हो तो, दो चम्मच जिंक ऑक्साइड और दो चम्मच अरंडी का तेल मिलाकर लेप तैयार कर इसे चेहरे पर लगाएं। अब स्पंज से हल्के हाथों से रगड़कर चेहरा धो लें और बीस-पच्चीस मिनट बाद साबुन लगाकर चेहरा धोएं। आपकी त्वचा पर लगा रंग उतर जाएगा।

जौ का आटा व बादाम का तेल मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को त्वचा पर लगाकर रंग को साफ करें। यह स्क्रब की तरह भी कार्य करेगा और रंग छुड़ाने में मददगार होगा।

दूध में थोड़ा-सा कच्चा पपीता पीसकर मिलाएं। इसके बाद इसमें थोड़ी-सी मुलतानी मिट्टी व थोड़ा-सा बादाम का तेल मिक्स करें और करीब आधे घंटे बाद चेहरा धो डालें।

संतरे के छिलके व मसूर की दाल व बादाम को दूध में पीसकर पेस्ट बनाएं। अब इस तैयार उबटन को पूरी त्वचा पर लगाकर मसाज करें और चेहरा धो लें। आपकी त्वचा साफ होगी और उसमें निखार आएगा।

Tags:- how to remove holi colour from clothes, how to remove permanent colour from face after holi, how to remove holi colour from hair, how to remove hair colour from face, how to remove holi colour from highlighted hairs, how to remove holi color from tiles, how to save hair from holi colours, holi colour reaction treatment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *